UNDP Full Form In Hindi What Does UNDP Stands For

 UNDP Full Form In Hindi | What Does UNDP Stands For

Full Form in Hindi

मित्रों UNDP की फुल फॉर्म United Nations Development Programme होती है. ऐसी ही अन्य Full Forms in Hindi जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट hellozindgi.com से जुड़े रहिये. तो आइये दोस्तों जानते हैं कि Full Form of UNDP in Hindi क्या होती है. दोस्तों अगर आप के मन में भी ये शंका है कि UNDP ka full form Kya Hai तो आप ठीक जगह पे हैं.  देखते हैं UNDP ka full form Hindi Mai.

यूएनडीपी का फुल फॉर्म

दरअसल आपको यह बता दूँ कि यूएनडीपी का फुल फॉर्म United Nations Development Programme होता है। यह गरीबी को कम करने, आधारभूत ढाँचे के विकास एवं प्रजातांत्रिक प्रशासन को प्रोत्साहित करने का काम भी निष्ठापूर्वक ही करता है संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक विकास नेटवर्क बन गया है। जो न्यूयॉर्क शहर में मुख्यालय, यूएनडीपी परिवर्तन के लिए अधिवक्ताओं एवं लोगों को बहुत ही बढ़िया जीवन बनाने में सहायता प्रदान करने के लिए ज्ञान, अनुभव एवं संसाधनों को पूर्ण रूप से जोड़ता है। ध्यान रहे कि यूएनडीपी ने सन 1951 से मानवीय विकास के लगभग सभी क्षेत्रों में भारत में अपना काम भी खूब अच्छी तरह से किया है। इनमें लोकतांत्रिक प्रशासन से लेकर गरीबी उन्‍मूलन, संवहनीय ऊर्जा एवं पर्यावरणीय प्रबंधन तक सब शामिल हैं।

Also Read- G नाम वाले लोग – LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

कहा जाता है कि यूएनडीपी लगभग 170 देशों एवं क्षेत्रों में अपना कार्य भलीभांति करता है। यह संगठन गरीबी उन्‍मूलन एवं असमानता और बहिष्‍करण में कमी के लक्ष्‍य हासिल करने में बहुत ही सहायता भी प्रदान करता है। हम, देशों को नेतृत्‍व कौशल, भागीदारी की क्षमताएं, संस्‍थागत क्षमताएं एवं आपदा सहने की क्षमता विकसित करने में बहुत सहायता भी करते हैं ताकि सतत् विकास परिणाम हासिल किए जा सकें।

यूएनडीपी ने सन 1951 से मानवीय विकास के लगभग सभी क्षेत्रों में भारत में अपना काम किया है। इनमें लोकतांत्रिक प्रशासन से लेकर गरीबी उन्‍मूलन, संवहनीय ऊर्जा एवं पर्यावरणीय प्रबंधन तक सब शामिल हैं। यूएनडीपी के कार्यक्रम राष्‍ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप ही होते हैं। इनकी हर वर्ष समीक्षा करने के पश्चात इनमें फेरबदल भी किया जाता है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि यूएनडीपी  सम्पूर्ण एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, अरब जगत तथा यूरोपियन भागों में जीवनस्तर सुधारने एवं आर्थिक वृद्धि की दर को तीव्रता देने के लिए 180 देशों की सरकारों और 30 अंतरराष्ट्रीय अभिकरणों के साथ मिलकर कार्य करता है। इस उद्देश्य से यह निकाय पांच क्षेत्रों में 6200 कार्यात्मक परियोजनाओं को समर्थन प्रदान भी करता है। ये पांच क्षेत्र इस प्रकार से हैं-

Also Read – पंचतंत्र सबसे रोचक मजेदार कहानियां | With Moral | Hindi Text | PDF

  • औद्योगिक, वाणिज्यिक या निर्यात संभावना वाले प्राकृतिक संसाधनों का सर्वेक्षण एवं मूल्यांकन;
  • पूंजी निवेश प्रोत्साहन
  • व्यावसायिक कुशलता वृद्धि हेतु प्रशिक्षण;
  • उपयुक्त तकनीको का स्थानांतरण एवं स्थानीय तकनीकी क्षमताओं की वृद्धि को प्रोत्साहन, तथा;
  • आर्थिक एवं सामाजिक नियोजन में मदद।

मानना है कि यूएनडीपी द्वारा संयुक्त राष्ट्र पूंजी विकास कोष (यूएनसीडीएफ), महिलाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कोष (यूएनआईएफईएम) एवं विज्ञान तथा तकनीक के विकास हेतु संयुक्त राष्ट्र कोष (यूएनएफएसटीडी) को प्रशासित भी पूर्ण रूप से किया जाता है तथा संयुक्त राष्ट्र स्वयंसेवक (यूएनवी) और राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलनों हेतु विकास मदद (डीएएनएलएम) जैसी गतिविधियां भी संचालित की जाती हैं।

Also Read-दुर्गाष्टोत्तरशतनामस्तोत्रम् (श्री दुर्गासप्तशती) 108 Names

यूएनडीपी का फोकस

नेक्स्टजेन यूएनडीपी: अगली पीढ़ी का यूएनडीपी यूएनडीपी के मौजूदा विश्वास और प्रथाओं पर आधारित है, लेकिन एक स्थायी और समृद्ध भविष्य के इरादे से। यह तेजी से बदलते परिदृश्यों का जवाब देने में देशों की सहायता करने पर केंद्रित है। यह चार पहलुओं पर केंद्रित है जो अगली पीढ़ी के लक्ष्यों के लिए अपरिहार्य हैं। ये हैं थिंक, इन्वेस्ट, मैनेज तथा डिलीवर।

Also Read-16 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER,

सोचो: मानव विकास रिपोर्ट को फिर से डिजाइन करने से लेकर गरीबी से लड़ने के लिए डेटा के इस्तेमाल में सुधार करने तक, यूएनडीपी एसडीजी (सतत विकास लक्ष्यों) की प्राप्ति के प्रयासों में बहुत तेजी से ला रहा है।

निवेश: हर साल यूएनडीपी अपने कार्यों को वित्तपोषित करने के लिए लगभग 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का पंप करता है और अधिक निवेशकों को एक नेक काम में योगदान करने के लिए लाता है।

Also Read – 30 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER,

प्रबंधन: यह एक स्वस्थ और रचनात्मक कार्य वातावरण बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है जो दक्षता बढ़ाता है और कार्यबल को अधिक कुशल, प्रभावी और नवीन होने के लिए प्रशिक्षित करता है।

डिलीवर: यह एकीकृत समाधान देने के लिए 50 देशों में 17000 कार्यबल को जोड़ता है जो ब्रेकडाउन नुकसान और संबंधित लागत को कम करता है।

तीन विकास सेटिंग्स: यूएनडीपी विकास चरण के दौरान सामना की जाने वाली चुनौतियों में देशों का समर्थन करता है। यह मानता है कि देशों को बाधाओं को दूर करने और एसडीजी प्राप्त करने के करीब जाने के लिए 3 प्रकार के समर्थन की बहुत ज़रूरत भी होती है।दरअसल यह कहा जाता है कि UNDP का नेतृत्व एक प्रशासक के द्वारा करता है जो केवल 36-सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड की देखरेख खूब बढ़िया तरीके से करता है जिसमें विकासशील एवं विकसित दोनों देश पूर्णतया शामिल हैं।