वृश्चिक राशि के पुरुष | स्वभाव | स्वास्थ्य | पारवारिक जीवन | लव लाइफ

WELLNESS FOREVER

वृश्चिक राशि के पुरुष

वृश्चिक राशि आठवीं राशि होती है. इसका स्वामी गृह  मंगल होता है. नक्षत्र के नौ चरण इस इस राशि का निर्माण करते हैं. विशाखा, अनुराधा और ज्येष्ठा नक्षत्र के चरण आते हैं . 

वृश्चिक राशि गूढ़ और रहस्यमयी राशि है.यह अन्य राशियों की तुलना में बहुत अलग विशेषताएं लिए हैं. आइये जानते हैं वृश्चिक राशि के पुरुष जातकों के  बारे में .

Also Read – चेहरे पर तिल| बाएं गाल पर तिल | पुरुष के बाएं कान पर तिल

वृश्चिक राशि वाले पुरुषों का स्वभाव

बेहद गंभीर और तेज होते हैं वृश्चिक राशि के पुरुष

वृश्चिक राशि वाले पुरुषों का स्वभाव गंभीर, आध्यात्मिक, तेज और भावुक होता है. यह संकल्पवान और प्रभावशाली होते हैं इनके स्वाभाव में अपने नियमों पर चलना होता है. यह भाग्य को अपने नियंत्रण में रखने वाले होते हैं. यह अपने आप में खोये रहने वाले होते हैं वृश्चिक राशि के पुरुष जातक सहज किसी से घुलते मिलते नहीं  व जब घुल मिल जाते हैं तो फिर कुछ छुपाते नहीं हैं  इस राशि के पुरुष जातक व्यवहार में कठोर होते हैं .    

वृश्चिक राशि के पुरुषों में एक विशेषता होती है कि यह महत्वपूर्ण और महत्वहीन विषय को बहुत जल्दी पहचान लेते हैं. यह महत्वहीन विषय और चीजों को बिल्कुल भी समय नहीं देते हैं. यह समय का पालन करने में विश्वास रखते हैं.

वृश्चिक राशि के पुरुष दुनिया को  सिर्फ दो नजरिये दुनिया से देखते हैं जिनमें  एक तो वह दुनिया को अच्छी नजर से देखते हैं या फिर दुनिया को बुरी नज़र से देखते हैं क्योंकि यह बेहतर जानते हैं कि लोगों के लिए क्या अच्छा होता है  इनके पास दुनिया को देखने का सामाजिक दृष्टिकोण नहीं होता है .

वृश्चिक राशि के पुरुष जातक भाग्य पर विश्वास करने वाले नहीं होते हैं यह मानते हैं कि काम के माध्यम से मनुष्य अपने भाग्य का निर्माण कर सकता है इसलिए यह किसी भी कार्य में हाथ डालने से हिचकिचाते नहीं हैं. इस राशि के पुरुष  किसी भी परिस्थिति को अपने ऊपर हावी नहीं होने देते हैं  इन लोगों का  विश्वास होता है कि मनुष्य धरती पर सबसे सक्षम प्राणी है .

वृश्चिक राशी के पुरुषों में अंतर्ज्ञान और समझ की अद्भुत भावना होती है जो सच्चाई में इनकी सहायता करती है .

वृश्चिक राशि वाले पुरुष लोगों की हेल्प नहीं लेना चाहते हैं स्वयं   ज्ञान अर्जित कर निर्माण करना चाहते हैं इसलिए वृश्चिक राशि के पुरुष कभी भी हार नहीं मानते हैं व हार से नहीं डरते हैं यह सफल होने तक प्रयास करते हैं क्योंकि जीत की कल्पना इनको ल्ग्गातार प्रेरित करती है .

वृश्चिक राशि वाले लोग एक ही काम नहीं करते हैं वह समय के साथ नये नये प्रयोग करते हैं. लेकिन अपनी योजनाओं को ज्यादा लोगों से शेयर नहीं करते हैं .

मंगल और प्लूटो गृह वृश्चिक राशि के पुरुषों को तेज, भावुक और इच्छाओं से पूर्ण बनाते हैं .

वृश्चिक राशि के पुरुष जीवन के लिए सकारात्मक नजरिया रखते हैं इसलिए यह बेहतर रणनीति बनाते हैं. यही कारण है. वृश्चिक राशि के लोग अन्य राशियों के लोगों से आगे रहते हैं . वृश्चिक राशी के लोगों को साधारण तौर तरीकों से आकर्षित नहीं कर सकते हैं . इस राशि के पुरुषों को कोई डरा नहीं सकता है  इन्हें जीतना काफी मुश्किल होता है.

वृश्चिक राशि के पुरुषों को प्रेम सबसे महत्वपूर्ण और मूल्यवान है  क्योंकि प्रेम इन्हें शक्तिशाली और भावुक बनाता है. इनका गुण है यह सबसे रिश्ता बनाये रखते हैं इस राशि के पुरुष अपने पार्टनर को बेहद प्यार करते हैं इसे बार बार साबित करते हैं. इनका अंतर्ज्ञान इन लोगों को अपने पार्टनर के प्रति उत्साही और सच्चा प्रेमी बनाता है .

वृश्चिक राशि वाले पुरुष आसानी से किसी पर विश्वास नहीं करते हैं ये अपने रहस्य किसी को जल्दी नहीं बताते हैं .

Also Read – G नाम वाले लोग – LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

वृश्चिकराशिकेअक्षर-

वृश्चिक राशि का सिम्बल बिच्छू के जैसा होता है. वृश्चिक राशि के अंतर्गत तीन नक्षत्र आते हैं. इनमें  विशाखा से तो, अनुराधा से ना, ने, नू  और नी और ज्येष्ठा से नो, या, यी और यु चरण के अक्षर आते हैं .

Also Read – Purush Suktam Lyrics | पाठ लाभ | Meaning | Download Pdf

वृश्चिक राशिवाले पुरुषों की लव लाइफ

सच्चे प्रेमी होते हैं वृश्चिक राशि के पुरुष

वृश्चिक राशि के पुरुष अपने जीवन में प्यार को बहुत महत्व देते  हैं क्योंकि प्यार इनके जीवन में प्रसन्नता और ऊर्जा भरता है. वृश्चिक राशि के पुरुष जातकों को विषय की बहुत अच्छी समझ होती है. यह रिश्तों के मामले में बहुत संवेदनशील और भावुक होते हैं. इसलिए यह हर रिश्ता बहुत अच्छे से निभाना जानते हैं. यह जानते हैं कि हर व्यक्ति का स्वभाव अलग होता है क्योंकि वह एक अलग माहोल में पला बढ़ा है इसलिए यह अपने पार्टनर के विचारों को पर्याप्त सम्मान देते हैं लेकिन यह अपनी हर बात अपने पार्टनर से शेयर नहीं करते हैं जिसके कारण इनको पार्टनर की नाराजगी का सामना करना पड़ता है. यह थोड़े शर्मीले स्वभाव के होते हैं इसलिए प्यार को शब्दों में व्यक्त नहीं कर पाते  हैं. इनकी संवेदनशीलता अपने पार्टनर के प्रति इनको सच्चा प्रेमी बनाती है .

इस राशि के पुरुष जातक गंभीर होते हैं.  वृश्चिक राशि के पुरुष अपने पार्टनर के प्रति वफादार  होते हैं. ऐसे जातक अपने पार्टनर की हर ख्वाहिश को पूरा करने में विश्वास रखते हैं और यह सच्चे प्रेमी होते हैं .          

Also Read – 27 तारीख को जन्मे लोग. LOVE, SUCCESS, HEALTH, CAREER, NATURE

वृश्चिकराशिकेपुरुषकापारवारिकजीवन

बेहतर होता है वृश्चिक राशि के पुरुष का पारवारिक जीवन

वृश्चिक राशि के पुरुष बेहद संवेदनशील और भावुक होते है. यही भावना इन्हें परिवार के प्रति बेहद जिम्मेदार बनाती है यह हर रिश्ते के साथ लॉयल रहते हैं और रिश्तों   में ताजगी और नयापन लाते हैं, यह लोगों को खुश करने का कोई अवसर नहीं छोड़ते हैं और परिवार को हकीकत को अपनाने पर जोर देते है क्योंकि इनका अंतर्ज्ञान और समझ इनको हर रिश्ते का महत्व बताती है. यह जीवन को एक बाग़ की तरह समझते हैं जिसमे तरह तरह के पेड़ पौधे होते हैं. इसी तरह परिवार और जीवन में सब रिश्ते होते हैं तो जीवन बहुत अच्छा होता है. ऐसे जातक रिश्तों को निभाना चाहते हैं. साथ यह स्पष्ट वादी होते हैं जिससे रिश्ते अच्छे नहीं रहते हैं. यह अपनी गलतियों को स्वीकारने का साहस रखते हैं. यह अपने पार्टनर के प्रति बफादार होते हैं और परिवार का ध्यान रखते हैं व् परिवार में वाद विवाद ज्यादा नहीं करते हैं

Also Read – Rohini Nakshatra In Hindi | विशेषतायें | स्वामी | राशि | लव

वृश्चिक राशि के पुरुषों का स्वास्थ्य

ज्यादा ध्यान चाहता है वृश्चिक राशि के पुरुष का स्वास्थ्य

वृश्चिक राशि के पुरुषों का स्वास्थ्य ठीक रहता है लेकिन ऐसे लोग उत्साह और फुर्ती को बनाये रखना चाहते हैं तो इसके लिए इन लोगों को स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना चाहिए. इस राशि के पुरुष जातकों को मौसम की प्रकृति बीमार कर देती है. इनको नाक, हेमिओग्लोनबिन, प्रजनन संबंधी रोग, पेशाब, लीवर और किडनी से सम्बंधित रोग हो सकते हैं

वृश्चिकराशिकेपुरुषोंकाकरियर

अधिक धन पर केन्द्रित होता है वृश्चिक राशि के पुरुषों का करियर

वृश्चिक राशि के पुरुष  का करियर बहुत शानदार होता है इनका उद्देश्य अधिक से अधिक धन कमाना होता है. वृश्चिक राशि के पुरुष जातक पुलिस, अग्निशमन सेवा,गणित और उच्च सेवाओ में करियर बना सकते हैं. इसके अतिरिक्त चिकित्सक, शोधकर्ता, नाविक,गुप्तचर, व्यावसायिक प्रबंधक,न्यायिक सेवाएं, अधिवक्ता, समाज सेवा ,राजनीति, होटल मैनेजमेंट, ह्यूमन रिसोर्सेज, ज्योतिष और मनोवैज्ञानिक के रूप में अपना करियर चुन सकते हैं .

Also Read – शरीर पर तिल | पुरुष नाक पे तिल | दाहिनी व बायीं कलाई पर तिल

वृश्चिकराशिकेपुरुषकीसफलता

वृश्चिक राशि के पुरुष संकल्पवान और दृढ निश्चयी होते हैं जो एक बार ठान लेते हैं तो फिर सफल हो कर ही रहते हैं. क्योंकि यह काल्पनिक, महत्वाकांक्षी और मेहनती होते हैं. अंतर्ज्ञान और गहरी समझ इन्हें सफलता के नियमों के निकट ले जाती है जिसका यह पूरी तरह से पालन करने के प्रति संकल्प लेतें हैं और सफलता को हासिल करके ही रहते हैं .

वृश्चिकराशिकेपुरुषोंकेलिएशुभऔरअशुभ

वृश्चिक राशि के पुरुषों के लिए परिवार में लड़ाई झगड़ा करना अशुभ होता है. ऐसे पुरुषों को खाने में मांस का उपयोग नहीं करना चाहिए. गंभीर स्वभाव इस राशि के जातक को क्रोधी बनाता है. क्रोध हमेशा नुकसान करता है. यह इस राशि के जातक के लिए तो बिल्कुल शुभ नहीं है.  यह जातक के लिए किसी भी परिस्थिति में शुभ नहीं है .

वृश्चिक राशि के पुरुषों को उत्साह और ऊर्जा को बनाये रखना अच्छा लगता  है क्योंकि कार्य के लिए उत्साह और ऊर्जा अनिवार्य है. उत्साह और ऊर्जा के लिए ऐसे पुरुषों को हनुमान जी की पूजा और उपवास करना शुभ होता है. सात्विक भोजन और गुड खाना लाभदायक होता है. परिवार विशेषकर भाइयों और दोस्तों में प्रेम और बेहतर सम्बन्ध अच्छे रहते हैं जो आपको दुःख परेशानियों से बचाते हैं .वाणी पर संयम रखना शुभ होता है, घर आये मेहमानों को मिठाई खिलाना चाहिए, वृश्चिक राशि के पुरुषों को विधवाओं की सेवा करना शुभ है व बड़ों का सम्मान करना और कभी कभी लाल या गुलाबी रंग की चादर पर सोना अच्छा  होता है .