fresh figs isolated white background 88281 1752 Anjeer Ke Fayde /Labh In Hindi (अंजीर के फायदे)

Anjeer Ke Fayde /Labh In Hindi (अंजीर के फायदे)

Fayde

अंजीर एक स्वास्थवर्धक और बहुपयोगी फल है |anjeer ke fayde (अंजीर के फायदे) अनगिनत है| यह कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है, और यह बहुत सारे लाभकारी पोषक तत्व रखता है। इस पेज में हम  सेहत से  भरपूर अंजीर के फायदे, अंजीर के लाभ के बारे में बताएँगे | 

Anjeer Ke Fayde In Hindi

वजन कम करने में सहायक

अंजीर एक तरह का सूखा मेवा हैं. जिसके हमारे शरीर के लिए बहुत ही असरदार हैं। अंजीर न केवल हमारे शारीरक बल्कि हमारे मानसिक विकास के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं. अंजीर हमारे शरीर के अनेक विकारो को भी दूर करता हैं। अंजीर के अंदर फाइबर खूब मात्रा में पाया जाता है और इसको खाने से वजन को कम किया जा सकता हैं।

healthy weight loss control with retro scale diet concept 98292 3719 Anjeer Ke Fayde /Labh In Hindi (अंजीर के फायदे)

डॉक्टरो का मानना है कि अगर कोई वजन कम करने के बारे में सोच रहा है, तो अंजीर की मदद ले सकता है। अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी कम होती है। साथ ही सूखे अंजीर के फल में फैट बहुत कम (0.56%) होता है। इसलिए, यह वजन घटाने में मददगार हो सकता है । यही कारण है कि अंजीर खाने के लाभ में वजन का घटना भी शामिल है।

ब्लड प्रेशर को सही रखना

विशेषज्ञों के अनुसार अंजीर के फल को ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी होता है और इसyoung male psysician with patient measuring blood pressure 1303 17879 Anjeer Ke Fayde /Labh In Hindi (अंजीर के फायदे) फल को खाने से ब्लड प्रेशर को कम और नियंत्रण में रखा जा सकता है। अंजीर के अंदर पोटैशियम और सोडियम मौजूद होते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को सही रखने का काम करते हैं। साथ ही इस फल को खान से हाइपर टेंशन की समस्या भी नहीं होती है और इंसान तनाव ठीक रहता है और अंजीर को खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थ यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल आते हैं। इसके अलावा अंजीर को खाने से यूरिन से जुड़ी परेशानियों से भी राहत मिलती है।

कब्ज से छुटकारा

डॉक्टरो का मानना है कि अंजीर में उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं जो फाइबर की मदद से पाचन तंत्र हमेशा स्वस्थ बना रहता है और सही से कार्य करता है। पाचन तंत्र सही होने से कब्ज की समस्या नहीं होती है और पेट हमेशा साफ रहता है। नियमित रुप से इस फल को खाने से पेट से जुड़ी कई सारी समस्याओं से राहत मिल जाती है।

अंजीर का सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छी तरह काम करता है और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए दो-तीन अंजीर को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह ऐसे ही या फिर शहद के साथ खाएं। पाचन तंत्र को बेहतर करने और कब्ज से राहत पाने लिए फाइबर की जरूरत होती है। जो, अंजीर में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसलिए, जब अंजीर का सेवन किया जाता है, तो इसमें मौजूद फाइबर, मल को इकट्ठा करके बाहर निकालने में सहायता करता है। पेट को साफ करने में सक्षम होने की वजह से पेट के लिए अंजीर फायदेमंद हो सकता है। इसकी पुष्टि एनसीबीआई (नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च पेपर से होती है।

हड्डियां मजबूत होना

अंजीर के अंदर कैल्शियम काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। जिसकी वजह से अंजीर को खानेcartoon happy bones character with different poses 29190 5333 Anjeer Ke Fayde /Labh In Hindi (अंजीर के फायदे) से शरीर की हड्डियां मजबूत रहती है। साथ में ही अंजीर का सेवन करने से हड्डियों का विकास भी बढ़िया होता है। इसलिए अंजीर के फल को बच्चों की हड्डियों के विकास के लिए उत्तम माना गया है अंजीर का सेवन करने से बालों के लिए भी लाभकारी होता हैं। अंजीर में मैग्नीशियम, विटामिन-सी और ई जैसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। अंजीर के सेवन से बालों की समस्या जैसे रुसी, बालों का झड़ना भी कम हो जाता हैं।

हृदय के लिए असरदार

अंजीर का सेवन करने से लिपिड प्रोफाइल में सुधार आ सकता है। इस रिसर्च में यह देखा गया है कि अंजीर का सेवन करने से हृदय के लिए लाभदायक उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन  में इजाफा होता है। अंजीर का यह गुण हृदय के लिए वसा कोशिकाओं से पैदा होने वाले जोखिम को कम कर सकता है ।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना

विशेषज्ञों की राय के अनुसार अंजीर की पत्तियों में हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है, जिसके चलते यह ट्राइग्लिसराइड नामक लिपिड सीरम के स्तर कम कर सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोत्तरी कर सकता है|

लिवर के लिए

comparison healthy liver fatty live 46527 510 Anjeer Ke Fayde /Labh In Hindi (अंजीर के फायदे)अंजीर फल के साथ-साथ उसके पत्ते भी सेहत के लिए अच्छे हो सकते हैं, क्योंकि लिवर को स्वस्थ रखने में अंजीर के पेड़ की पत्तियों को कारगर पाया गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, अंजीर की पत्तियों में हेप्टोप्रोटेक्टिव (लिवर सरंक्षण) गुण पाया जाता है, जो हानिकारक तत्वों से लिवर की रक्षा कर सकता है। स्वस्थ लिवर के लिए अंजीर की पत्तियों के पाउडर का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा, अंजीर की पत्तियों की चाय बनाकर इसके लाभ लिए जा सकते हैं।

डायबिटीज के लिए

अंजीर के पत्तों में ऐसे कई गुणकारी तत्व मौजूद हैं, जो मधुमेह के रोगियों के लिए असरदार है। वैज्ञानिको के रिसर्च से यह पता चलता है कि अंजीर की पत्तियों में एथिल एसीटेट अर्क पाया जाता है। यह अग्नाशय की बीटा कोशिकाओं के जरिए इन्सुलिन उत्पादन को उत्तेजित करके एंटीडायबिटिक प्रभाव दिखा सकता है। इसलिए, अंजीर खाने के फायदे में डायबिटीज से बचाव भी शामिल है।

डायबिटीज के प्रभाव को कम करने के लिए अंजीर के पत्तों की चाय बनाकर सेवन कर सकते हैं। अंजीर की चार-पांच पत्तियों को गर्म पानी में उबाल लें और उसे उबालकर पिएं। इसके अलावा, अंजीर के पत्तों को पहले सुखा लें और फिर पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर की चाय बनाकर पिएं।

कैंसर से बचाव

डॉक्टरो का मानना है कि कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और इसके इलाज के लिए व्यापक चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत होती है, लेकिन खान-पान और दिनचर्या का ध्यान रखकर इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। अंजीर का सेवन कैंसर से बचाव में लाभकारी हो सकता है। अंजीर का फल पेट और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

illustration set awareness ribbon 53876 26713 Anjeer Ke Fayde /Labh In Hindi (अंजीर के फायदे)

एक अन्य शोध के अनुसार, अंजीर के लेटेक्स में प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम पाया जाता है, जिसमें एंटीकैंसर प्रभाव होता है। इसलिए, इसके प्रति कैंसर कोशिका लाइन संवेदनशील हो सकती है। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि अंजीर का सेवन पेट में मौजूद कैंसर कोशिकाओं के विकास में बाधा पैदा कर सकता है। वैज्ञानिकों के रिसर्च के अनुसार, अंजीर का लेटेक्स ट्यूमर के विकास को बाधित कर सकता है। इसलिए, नियमित रूप से अंजीर का सेवन करने से कैंसर से बचा जा सकता है।

रक्तचाप को  रखे  संतुलित

कई वैज्ञानिक शोधों में इस बात की पुष्टि की गई है कि अगर नियमित रूप से अंजीर का सेवन किया जाए, तो रक्तचाप को संतुलित रखा जा सकता है। अंजीर में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स, फिनोल और पोटैशियम मिलकर उच्च रक्तचाप की आशंका को कम कर उसे संतुलित बनाए रख सकते हैं। रक्तचाप को संतुलित रखकर अंजीर के यौगिक कोरोनरी हार्ट डिसीज यानी हृदय संबंधी पुरानी बीमारियों से रक्षा में भी कारगर साबित हो सकते हैं।

ऊर्जा का स्रोत

metabolism human organism 179970 1587 Anjeer Ke Fayde /Labh In Hindi (अंजीर के फायदे)

दिनभर की भागदौड़ के लिए शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है। इस ऊर्जा को कायम रखने के लिए भोजन के साथ अपनी डायट में अंजीर को भी शामिल करना बेहतर हो सकता है। सूखे अंजीर में 249 कैलोरी पाई जाती है, जिससे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिल सकती है। इसलिए, अंजीर खाने के फायदे में ऊर्जा का स्तर बेहतर रखना भी शामिल है।

Download the above Benefits in PDF

कुछऔरहैरानकरनेवालेफायदेज़रूरदेखें

CLICK BELOW