Fitkari Ke Fayde, Uses And Upyog In Hindi(फिटकरी के फायदे)

Fitkari Ke Fayde, Uses And Upyog In Hindi(फिटकरी के फायदे)

Fayde

फिटकरी बहुत ही गुणकारी पदार्थ है। फिटकरी लाल व सफेद दो प्रकार की होती है। दोनों के गुण लगभग समान ही होते हैं। फिटकरी के फायदे असीमित है | आज हम fitkari ke fayde  ke fayde (फिटकरी के फायदे)  hindi me discuss करेंगे |  इस पेज में हमfayde  ke fayde (फिटकरी के फायदे) के साथ साथ fitkari meaning, fitkari ka formula ,fitkari ka powder और Fitkari ka upyog भी बताएंगे |

Fitkari Formula 

 Fitkari Formula

फिटकरी (Alum), एक रंगहीन, क्रिस्टलीय पदार्थ हैं। साधारण फिटकरी का रासायनिक नाम पोटाश एलम(KAl(SO4)2.12H2O) होता हैं। (AB(SO4)2.12H2O) इम्पीरिकल सूत्र वाले सामान्य यौगिकों को ‘एलम’ (Alums) नाम से जाना जाता है।

Fitkari Ke Fayde

तन की बदबू को हटाए

डॉक्टरो का मानना है कि तन की बदबू हटाने के लिए भी फिटकरी का उपयोग लाभकारी माना जा सकता है। फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल (बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला) गुण पाया जाता है। जो इसी गुण के कारण तन की दुर्गन्ध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर फिटकरी से नहाने के फायदे हासिल किए जा सकते हैं। यही वजह है कि कई डियोड्रेंट बनाने वाली कंपनियां इसे एक सक्रिय घटक के रूप में अपने उत्पाद में शामिल करती हैं। ऐसे में फिटकरी के उपाय के तौर पर नहाने के गुनगुने पानी में फिटकरी मिलाकर इस्तेमाल करने से तन की दुर्गन्ध से राहत पाई जा सकती है।

दांतों के मजबूत को बनाए रखे

डॉक्टरो का मानना है कि दांतों में कैविटी और इस कैविटी के कारण दांतों के क्षय की समस्या काफी आम है। फिटकरी के उपाय इस समस्या से राहत दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं। ध्यान रहे कि फिटकरी का दांतों पर नियमित उपयोग दांतों पर जमा होने वाली कैविटी को नष्ट करने में मदद कर सकता है। यह कहा जा सकता है कि दंत स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फिटकरी के लाभ सहायक साबित हो सकते हैं।

बुखार, खांसी और अस्थमा में लाभदायक  

images 1 4 Fitkari Ke Fayde, Uses And Upyog In Hindi(फिटकरी के फायदे)अन्य शारीरिक समस्याओं के साथ ही फिटकरी का उपयोग बुखार, खांसी और अस्थमा जैसी समस्या में भी कारगर साबित हो सकता है। फिटकरी से संबंधित यह भी कहा गया है कि फिटकरी खाने के फायदे खांसी, काली खांसी, अस्थमा और मलेरिया व थायराइड फीवर में सकारात्मक परिणाम प्रदर्शित कर सकते हैं। इस तथ्य को देखते हुए कहा जा सकता है कि फिटकरी के गुण कुछ हद तक इन तीनों समस्या में लाभकारी परिणाम प्रदर्शित कर सकते हैं।

माउथवाश के लिए उपयोगी  

एक कारगर माउथवाश के तौर पर भी फिटकरी के लाभ हासिल किए जा सकते हैं। कि फिटकरीimages 6 Fitkari Ke Fayde, Uses And Upyog In Hindi(फिटकरी के फायदे) दांतों पर जमा प्लाक को हटाने के साथ ही लार में उपस्थित हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में भी मदद करती है। इस कारण इसका उपयोग खासकर बच्चों के मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि फिटकरी के गुण माउथवाश के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।

Fitkari Meaning

 सफ़ेद रंग का एक खनिज पदार्थ जो प्रायः औषध के रूप में प्रयुक्त होता है जिसे फिटकरी माना गया है

Fitkari Ka Upyog In Hindi And Fitkari Powder

images 3 2 Fitkari Ke Fayde, Uses And Upyog In Hindi(फिटकरी के फायदे)

चोट सही करने में सहायक

डॉक्टरो का मानना है कि अगर आपको कोई चोट लग गई हो या फिर घाव हो गया हो और उससे लगातार खून आ रहा हो तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें. इससे खून बहना बंद हो जाएगा. फिटकरी के पानी की जगह आप फिटकरी को महीन पीसकर भी प्रयोग में ला सकते हैं. पशु पक्षी आदि को लगी चोट में फिटकरी लाभकारी होती है। पतंग के मांझे से घायल पक्षी को लगी चोट फिटकरी घुले पानी से धोएँ। ये पानी उसे थोड़ा सा पिला दें। इससे पक्षी जल्दी ठीक हो जाएगा। इसी प्रकार पशु को लगी चोट भी ठीक हो सकती है।

गंदगी को साफ करना

विशेषज्ञों की राय के अनुसार गंदगी को साफ करना फिटकरी का बेहतरीन गुण है। इसका प्रयोग पीने के पानी को साफ करने के लिए किया जाता है, ताकि पानी में मौजूद कीटाणु समाप्त हो जाएं और पानी साफ। इसके अलावा त्वचा की सफाई के लिए भी फिटकरी का उपयोग किया जाता है।

पसीने की बदबू हटाना

hand holding natural mineral alum crystal stick use as underarm deodorant 33745 313 Fitkari Ke Fayde, Uses And Upyog In Hindi(फिटकरी के फायदे)

याद रहे कि अगर आपको भी बहुत पसीना आता है और आपके पसीने से बदबू भी आती है तो फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए खासतौर पर लाभकारी रहेगा. फिटकरी का एक महीन चूर्ण बना लें. नहाने से पहले फिटकरी के इस चूर्ण की कुछ मात्रा पानी में डाल दें. इस पानी से नहाने से आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में सहायक

ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां आ गई हैं तो फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत भरपूर रहेगा. आप चाहें तो फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें. कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. चेहरे की झुर्रियाँ मिटाने के लिए फिटकरी के टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथ से मलें। सूखने पर सादा पानी से धो लें। कुछ ही दिन में झुर्रियां मिट जाएँगी।

मुहं की बदबू दूर करना

गर्म पानी में फिटकरी और नमक मिलाकर गरारे व कुल्ला करने से गले की खराश , मुंह की बदबू आदि ठीक हो जाते है और मसूड़ों से खून आता हो तो फिटकरी घुले पानी के कुल्ला करने से ठीक होता है।

पनीर बनाना

पनीर बनाने के लिए दूध को पिसी हुई फिटकरी डालकर फाड़ें । इस प्रकार बना हुआ पनीर अधिक स्वादिष्ट व मुलायम बनता है।

दांत के दर्द में आराम

 दांत में दर्द हो तो फिटकरी और काली मिर्च बराबर मात्रा में पीस कर इसे लगाएं। इससे दर्द कम हो जाता है।

सिर में जुएँ न होना

ध्यान देने वाली बात यह है कि सिर में जुएँ हो गई हों तो फिटकरी मिले पानी से कुछ दिन सिर धोने से जुएँ खत्म हो जाएँगी।

बिच्छु का काटना ठीक होना

यदि जहरीला कीड़ा या बिच्छू काट ले तो पानी में  फिटकरी  का पाउडर डालकर गाढ़ा घोल बनाकर लगाने से आराम मिलता है।

खून का बंद होना

शरीर पर लगी छोटी चोट से खून बह रहा हो तो फिटकरि का पाउडर चोट पर छिड़कने से खून रिसना बंद हो जाता है।

Download the above Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW