ASI Full Form In Hindi What Is The Full Form Of ASI

ASI Full Form In Hindi | What Is The Full Form Of ASI

Full Form in Hindi

दोस्तों ASI की फुल फॉर्म हिंदी में होती है Assistant Sub-Inspector.  सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि हम Full Form of ASI in Hindi के साथ साथ इसके वारे में विस्तार से बात करेंगे और जानेंगे कि ASI क्या होता है। मित्रों उम्मीद है कि आपने ASI का नाम आपने कई बार अखबारों में या टीवी में या कंपटीशन की तैयारी कराने वाली किताबों में जरूर सुना होगा। लेकिन आज हम Full Form of ASI Hindi me विस्तृत जानकारी के साथ आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं. 

हिंदी में एएसआई का फुल फॉर्म

आपको बता दें कि हिंदी में एएसआई का फुल फॉर्म सहायक उप-निरीक्षक होता है। भारत के पुलिस बलों में, एक सहायक उप-निरीक्षक (ASI) एक non-gazetted पुलिस अधिकारी भी होता है जो एक पुलिस हेड कांस्टेबल के ऊपर एवं एक सब-इंस्पेक्टर (SI) के नीचे रैंकिंग भी रखता है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर ASI एक गैर राजपत्रित पुलिस अधिकारी होता है जो एक पुलिस हेड कांस्टेबल के ऊपर एवं भारत के पुलिस बलों में एक उप निरीक्षक के नीचे रैंक का अधिकारी भी होता है.

Also Read-Gayatri Chalisa | मां गायत्री चालीसा | Hindi Lyrics

भारत के पुलिस विभाग

आपको यह बता दें कि भारत के पुलिस विभाग में 1 सहायक उप निरीक्षक एएसआई एक गैर राजपत्रित पुलिस अधिकारी होता है वह एक जांच अधिकारी हो सकता है हालांकि अधिकतर इस्पेक्टर या पुलिस उपाध्यक्ष को जांच अधिकारी द्वारा ही बनाया जाता है एएसआई अफसर पुलिस चौकी या फिर कोई जांच केंद्रों के प्रभारी अधिकारी ही होते हैं.

दरअसल एएसआई ऑफिसर के लिए रेंक प्रतीक चिन्ह एक सितारा एवं कंधे की पटिओ के बाहरी किनारे पर एक लाल तथा नीले रंग की धारीदार रिबिन भी होती है.

Also Read-LALITA MATA CHALISA IN HINDI Lyrics

एसआई ऑफिसर के क्या कार्य होते हैं

  • आपको यह भी बता दें कि असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर एक गैर राजपत्रित पुलिस अधिकारी होता है जो एक हेड कांस्टेबल के ऊपर और भारतीय पुलिस बलों में उप निरीक्षक के नीचे कार्य करता है.

दरअसल आप एक असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को जांच अधिकारी भी कह सकते हैं हालांकि अधिकतर इंस्पेक्टर या पुलिस उपाध्यक्ष को जांच अधिकारी बनाया जाता है परन्तु कुछ मौकों पर ASI जांच केंद्रों के प्रभारी के रूप में कार्य भी अवश्य करता है.

आपको यह बता दें कि इस पर पुलिस अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 172 सेंटीमीटर बहुत ही आवश्यक होता है एवं जाति वर्ग के हिसाब से यहाँ कुछ छूट भी होती है जिसमें यह लंबाई 169 सेंटीमीटर ही होता है।

दरअसल हर देश या राज्य का अपना एक कानून व्यवस्था होता है इसीलिए पुलिस विभाग का निर्माण किया गया है जैसे बहुत सारे विभाग में कई तरह के पद भी होते हैं वैसे ही पुलिस विभाग में भी कई तरह के पद होते हैं उनमें से यह असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर का एक पोस्ट होता है जो कि समाज में बहुत ही सम्मानित पोस्ट अवश्य होता है।

Also Read-SI Full Form In Hindi | What Is SI In Police

ऐसा कहा जाता है कि असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन में उम्मीदवार को एक परीक्षा अवश्य देना पड़ता है जैसे दूसरे पोस्ट की वेकेन्सी निकलती है वैसे ही इसकी भी निकलती है । इस परीक्षा को दिलाने के लिए उसे किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में किसी भी विषय पर स्नातक होना बहुत ही परम आवश्यक होता है दरअसल उम्मीदवार ग्रेजुएशन पास करने के पश्चात ही असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने के लिए इस परीक्षा में भाग अवश्य ले सकता है तो ए एस आई का एजुकेशन योग्यता किसी भी विषय पर ग्रेजुएशन होना बहुत ही अनिवार्य होता है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आवेदक की उम्र न्यूनतम 20 वर्ष एवं अधिकतम 25 वर्ष होना बहुत ही अनिवार्य है इस उम्र सीमा के दायरे में रहने वाले उम्मीदवार ही असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की परीक्षा के लिए आवेदन भी अवश्य कर सकते हैं दरअसल उम्र सीमा में कुछ जाति वर्ग के हिसाब से जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को कुछ वर्षों की छूट अवश्य दी जाती है।

Also Read-ACP Full Form In Hindi | What is ACP In Govt Service

आपको यह बता दें कि असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की चयन प्रक्रिया केवल 5 चरणों में ही होता है जिसके पश्चात ही असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर का पोस्ट हासिल होता है

  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक परीक्षा
  • प्रमाण पत्र सत्यापन
  • मेडिकल परीक्षा
  • इंटरव्यू

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के कार्य

आपको यह बता दें कि असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को हिंदी में सहायक उपनिरीक्षक भी कहते हैं असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के कार्य में अपने से कम पोस्ट वाले पुलिसकर्मियों को जैसे हेड कांस्टेबल पुलिस को कमांड भी अवश्य देना होता है दरअसल असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर सबसे कम रैंक का अधिकारी भी होता है जो कि भारतीय पुलिस के रूल रेगुलेशन के अनुसार कोर्ट में चार्जशीट को बढ़िया तरीके से दायर कर सकता है एक तरह से इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर होता है जो सब इंस्पेक्टर के पूरी तरह से अधीन होता है।

Also Read-Sapne Me Police Station | Peechha Karte Dekhna | Baat Karna | Darna

Assistant sub inspector salary

आपको यह बता दें कि असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की सैलरी के रूप में वेतनमान कम से कम 9300 से 34800 प्रति महीने के हिसाब से दिया जाता है यह सैलरी समय के साथ एवं अनुभव के साथ बढ़ते जाता है क्योंकि इसमें हर साल कुछ भत्ते भी अवश्य जुड़ जाते हैं इस तरह से उनकी सैलरी कम से कम 40 से 50 हजार रूपए के बीच में होती है।

आपको यह भी बता दें कि महिला ए एस आई बनने के लिए भी एक निश्चित निर्धारित योग्यता भी होती है इस पर एक निश्चित हाइट एवं सीने की लंबाई होती है जिसे पूर्ण करने के बाद ऊपर दिए गए क्वालिफिकेशन एवं एग्जाम को पूर्ण करते ही महिला को ASI अवश्य बनाया जा सकता है।