योगा टीचर कैसे बने | योगा टीचर बनने के लिए कौशल |पूरी जानकारी 

WELLNESS FOREVER

आज इस पोस्ट में हम आपको आसान शब्दों में योगा टीचर कैसे बने के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। चलिए जानते हैं पहला अंतराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून सन 2015 को मनाया गया 

yoga teacher kaise bante hain

बता दें कि जिस प्रकार हिंदी पढ़ाने वाले टीचर को हिंदी टीचर, इंग्लिश पढ़ाने वाले को इंग्लिश टीचर कहा जाता है ठीक उसी प्रकार योगा सिखाने वाले टीचर को Yoga Teacher कहा जाता है। दरअसल एक योग शिक्षक या फिर प्रशिक्षक योगा सीखने के इच्छुक लोगों या छात्रों को योग का ज्ञान प्रदान करने के लिए योग के अनुशाशन में पारंगत ततः कुशल होता है।

कहने का तात्पर्य यह है कि एक ऐसा शिक्षक जो अपने छात्रों या प्रशिक्षण प्राप्त कर्ताओं को योग के अनुसाशन, नियमों से जुड़ी जानकारी निपुणता तथा कुशलता के साथ प्रदान कर सके तो उसे ही एक योग शिक्षक कहा जा सकता है।

योगा टीचर बनने के लिए कौशल –

यद्यपि एक Yoga Teacher बनने के लिए किसी भी मनुष्य को एक मान्यता प्राप्त तथा विश्वसनीय योगा स्कूल से ट्रेनिंग प्राप्त करने की ज़रूरत अवश्य होती है। कहने का तात्पर्य यह है कि सिर्फ प्रमाण पत्र तथा डिग्री ही एक योगा शिक्षक बनने के लिए बहुत ही नहीं होती है अपितु इच्छुक मनुष्य में कुछ और भी कौशल होने चाहिए जिनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से दी गई है।

  • योगा शिक्षक को योग में रूचि तथा भरोसा होना बहुत ही अनिवार्य होता है इसके अलावा योग में प्रशिक्षण एवं अनुभव भी बहुत ही आवश्यक होता है. 
  • मनुष्य की व्यक्तिगत फिटनेस भी एकदम बढ़िया होनी चाहिए एवं शारीरिक तौर पर तंदुरुस्ती तथा लचीलापन भी बहुत ही आवश्यक है।
  • उन्हें दूसरों की परवाह करना आना चाहिए एवं दूसरे लोगों में रूचि भी रखनी रखनी चाहिए एवं उनमें समूह या फिर व्यक्तिगत मनुष्यों को मोटीवेट करने का सामर्थ्य भी अवश्य होना चाहिए।
  • अपना बिजनेस आरंभ करने के लिए बढ़िया तरीके से बात करने का कौशल तथा वाणज्यिक कौशल भी अनिवार्य है।
  • क्योंकि योगा एक ऐसा व्यायाम होता है जिसे कोई भी व्यक्ति कभी भी पूर्ण नहीं सीख सकता इसलिए एक Yoga Teacher को न सिर्फ योगा सिखाना आना चाहिए अपितु उसे सीखना भी आना चाहिए।  

Yoga Teacher के लिए कमाई के अवसर:

बता दें कि Yoga Teacher बनकर मनुष्य के पास स्वयं का बिजनेस स्थापित करके कमाई करने के एवं नौकरी करके कमाई करने के दोनों विकल्प विद्यमान होते हैं। वह इसलिए क्योंकि भले ही कुछ साल पहले तक योग को अंतराष्ट्रीय स्तर पर इतना सम्मान न मिलता हो परन्तु जब दिसम्बर सन 2014 में यूनाइटेड नेशन ने 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया था एवं पहला अंतराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून सन 2015 को मनाया गया तब से केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे संसार में लोगों ने योगा से होने वाले स्वास्थ्य लाभों को स्वीकार भी किया एवं योगा को अपने जीवन का हिस्सा भी बना लिया। यही वजह है कि वर्तमान में विभिन्न संस्थानों तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में भी Yoga Teacher की माँग अधिकतर बनी रहती है।

इसके अलावा छोटी बड़ी सोसाइटी के लोग भी अब किसी योगा टीचर की देखरेख में ही योग करना बहुत अधिक पसंद किया करते हैं। योग को स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल करने के पश्चात सरकारी तथा निजी विद्यालयों में भी Yoga Teacher की बहुत ही ज़रूरत होने लगी है। इसके अलावा खाड़ी देशों जैसे दुबई इत्यादि में महिला योग टीचर की बहुत ही अधिक मांग होती रहती है। 

निष्कर्ष – 

आशा करता हूँ कि हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी आपको ज़रूर पसंद आई होगी अतः आपसे निवेदन है कि अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट से अवश्य जुड़े रहें. धन्यवाद.